लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में स्विफ्ट को शून्य स्टार मिलने के बाद टाटा मोटर्स ने मारुति को ट्रोल किया ~ RKReviewZone

लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में स्विफ्ट को शून्य स्टार मिलने के बाद टाटा मोटर्स ने मारुति को ट्रोल किया

 


लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में स्विफ्ट को शून्य स्टार मिलने के बाद टाटा मोटर्स ने मारुति को ट्रोल किया


रेनॉल्ट डस्टर के साथ मेड-इन-इंडिया स्विफ्ट हैचबैक, लैटिन एनसीएपी द्वारा किए गए हालिया क्रैश परीक्षणों में बुरी तरह विफल रही। दोनों को टेस्ट में जीरो स्टार रेटिंग मिली है।

मारुति की स्विफ्ट हैचबैक लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में शून्य स्टार रेटिंग के साथ लौटने के कुछ दिनों बाद टाटा मोटर्स सुरक्षा मानकों को लेकर अपने प्रतिद्वंद्वियों पर कटाक्ष करने के लिए वापस आ गई है। टाटा मोटर्स ने सोशल मीडिया पर इस बात पर प्रकाश डाला कि इसके द्वारा निर्मित कारें भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित कारों में से एक हैं।

tata motors

"नवीनतम एनसीएपी सुरक्षा परीक्षण से पता चलता है कि 'स्विफ्ट' की सवारी करना सुरक्षित नहीं है," टाटा मोटर्स ने इसे अपने सोशल मीडिया पर कैसे रखा, स्विफ्ट के स्पष्ट संदर्भ के साथ, मारुति की एक प्रीमियम हैचबैक जो भारत में बिक्री के मामले में बेहद लोकप्रिय है। रिपोर्ट चिंतित हैं।


यह पहली बार नहीं है जब टाटा मोटर्स ने खराब सुरक्षा मानकों के लिए प्रतिद्वंद्वियों पर कटाक्ष किया है। पिछले साल नवंबर में, टाटा मोटर्स ने मारुति एस-प्रेसो पर एक कड़ी चोट की थी, जो भी बुरी तरह से विफल रही थी और ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में शून्य स्टार रेटिंग के साथ लौटी थी।

swift crash test

NCAP परीक्षणों के अनुसार, Tata Motors भारत में कुछ सबसे सुरक्षित कारों का दावा करती है। इसमें नेक्सॉन और अल्ट्रोज़ जैसी कारें शामिल हैं, जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी से फाइव-स्टार क्रैश रेटिंग मिली है, जबकि इसकी एंट्री-लेवल पेशकश टियागो ने पहले चार स्टार हासिल किए थे।


स्विफ्ट हैचबैक और फ्रेंच ऑटो दिग्गज रेनो की हाल ही में लॉन्च की गई डस्टर एसयूवी, ग्लोबल एनसीएपी के दक्षिण अमेरिकी सहयोगी लैटिन एनसीएपी द्वारा किए गए हालिया क्रैश टेस्ट में विफल रही है।


स्विफ्ट और डस्टर दोनों क्रैश टेस्ट एजेंसी के लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के लिए न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत किए गए थे। क्रैश टेस्ट के बाद दोनों कारें निराशाजनक शून्य सितारों के साथ लौटीं।


क्रैश टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया गया स्विफ्ट मॉडल मानक के रूप में दो एयरबैग से लैस था। क्रैश टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई Swift लगभग सभी कैटेगरी में खराब रही. इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट बॉक्स में 15.53%, चाइल्ड ऑक्यूपेंट बॉक्स में 0%, पैदल यात्री सुरक्षा और कमजोर सड़क उपयोगकर्ता बॉक्स में 66.07% और सेफ्टी असिस्ट बॉक्स में 6.98% स्कोर किया।


देश में बिकने वाली Swift में डुअल एयरबैग स्टैण्डर्ड हैं. हालाँकि, यूरोप में बेचा जाने वाला मॉडल मानक के रूप में 6 एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ESC) से लैस है। संयोग से स्विफ्ट ने दो साल पहले ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में टू-स्टार रेटिंग के साथ वापसी की थी।


Previous
Next Post »