How to remotely log out of your Gmail or Google account | अपने Gmail या Google खाते से दूरस्थ रूप से लॉग आउट कैसे करें ~ RKReviewZone

How to remotely log out of your Gmail or Google account | अपने Gmail या Google खाते से दूरस्थ रूप से लॉग आउट कैसे करें




अपने Gmail या Google खाते से दूरस्थ रूप से लॉग आउट कैसे करें

How to remotely log out of your Gmail or Google account


ऐसे समय होते हैं जब आप किसी अन्य डिवाइस से अपने Google या जीमेल खाते से लॉग आउट करना भूल जाते हैं, और आपको डर होता है कि कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण दस्तावेजों और अन्य डेटा तक पहुंच सकता है। ठीक है, आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि Google आपके खाते से दूरस्थ रूप से लॉग आउट करने का विकल्प देता है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन या पीसी का उपयोग करके कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्राउज़र विंडो को बंद करने से आप Google खाते से साइन आउट नहीं होंगे, और कोई भी व्यक्ति पीसी या स्मार्टफोन को पुनरारंभ करने के बाद भी इसे एक्सेस करने में सक्षम होगा।


अपने Google या Gmail खाते से दूरस्थ रूप से लॉग आउट कैसे करें ?

Step 1: अपने स्मार्टफोन पर जीमेल ऐप खोलें और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें। "अपना Google खाता प्रबंधित करें" पर टैप करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग सेक्शन में जा सकते हैं> नीचे स्क्रॉल करें> 'Google' पर टैप करें। यहां, आपको वही विकल्प मिलेगा।

Step 2: एक बार जब आप "अपना Google खाता प्रबंधित करें" पर टैप करते हैं, तो आपको "Google खाता" पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। यहां, आपको होम, व्यक्तिगत जानकारी, सुरक्षा और बहुत कुछ जैसे विकल्प दिखाई देंगे।

Step 3: स्क्रीन पर दाईं ओर स्वाइप करके बस "सुरक्षा" पर जाएं।

Step 4: नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आपको "आपके उपकरण" अनुभाग न मिल जाए और फिर "उपकरण प्रबंधित करें" पर टैप करें। अब आप उन उपकरणों की एक सूची देखेंगे जो वर्तमान में आपके Google या जीमेल खाते में साइन इन हैं।

Step 5: यदि आपको पता चलता है कि किसी अज्ञात उपकरण की आपके खाते तक पहुंच है, तो आप तीन-बिंदु वाले आइकन> साइन आउट पर टैप करके दूरस्थ रूप से पहुंच को रद्द कर सकते हैं। आपसे फिर पूछा जाएगा कि आप साइन आउट करना चाहते हैं या नहीं, इसलिए यदि आप गलती से साइन आउट बटन पर टैप कर देते हैं, तो कुछ नहीं होगा।

एक बार जब आप "साइन आउट" बटन पर डबल-टैप करते हैं, तो Google यह कहते हुए एक संदेश प्रदर्शित कर सकता है कि "लेकिन कुछ ऐप्स के पास अभी भी पहुंच हो सकती है। आपने तृतीय-पक्ष ऐप्स को अपने Google खाते तक पहुंच प्रदान की है। यदि इस डिवाइस पर कोई तृतीय-पक्ष ऐप इंस्टॉल है, तो इस ऐप का उपयोग अभी भी आपके खाते तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है। आप उन ऐप्स तक पहुंच को रद्द कर सकते हैं जो डिवाइस पर इंस्टॉल हो सकते हैं।"

इसका मूल रूप से मतलब है कि जिन ऐप्स का उपयोग आपने अपने Google खाते का उपयोग करके साइन इन करने के लिए किया है, वे अभी भी उस फ़ोन पर उपयोग करने योग्य होंगे, भले ही आपने अपने Google खाते से लॉग आउट किया हो। इसलिए, यदि आप किसी पुराने फोन से स्विच कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी ऐप्स से लॉग आउट कर रहे हैं।

Google कहता है, "जब आप किसी तीसरे पक्ष को अपने Google खाते तक पहुंच प्रदान करते हैं, तो वे संवेदनशील, निजी जानकारी को पढ़ने, संपादित करने, हटाने या साझा करने में सक्षम हो सकते हैं। इससे पहले कि आप किसी तृतीय पक्ष को अपने Google खाते तक पहुंच प्रदान करें, आपको तृतीय-पक्ष ऐप या सेवा के लिए गोपनीयता नीति और सुरक्षा प्रकटीकरण पढ़ना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि वे आपके डेटा का उपयोग कैसे करते हैं और वे इसे कैसे सुरक्षित रखते हैं।"

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब भी आप सुरक्षा अनुभाग में परिवर्तन करेंगे तो Gmail आपको हमेशा एक सूचना भेजेगा। जब आप "डिवाइस प्रबंधित करें" में परिवर्तन करते हैं, तो Google आपको हाल की सुरक्षा गतिविधि की जांच करने के लिए तुरंत संकेत देता है। इसलिए यदि आप कुछ भी गड़बड़ देखते हैं, तो आप खाते का पासवर्ड बदलकर तुरंत अपने खाते को सुरक्षित कर सकते हैं।

Previous
Next Post »