CTET Notification- पिछली परीक्षाओं के नए प्रमाणपत्र जारी नहीं करेंगे: सीबीएसई सीटीईटी की मार्कशीट पर Will not issue new certificates for previous exams: CBSE on CTET mark sheets ~ RKReviewZone

CTET Notification- पिछली परीक्षाओं के नए प्रमाणपत्र जारी नहीं करेंगे: सीबीएसई सीटीईटी की मार्कशीट पर Will not issue new certificates for previous exams: CBSE on CTET mark sheets

 


पिछली परीक्षाओं के नए प्रमाणपत्र जारी नहीं करेंगे: सीबीएसई सीटीईटी की मार्कशीट पर


टीईटी स्कोर की वैधता को जीवन भर के लिए बढ़ाने के शिक्षा मंत्रालय के फैसले के बाद, बोर्ड ने पिछले वर्षों की परीक्षाओं के लिए कोई नया प्रमाण पत्र जारी नहीं करने का फैसला किया है।


सीबीएसई ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा कि सीटीईटी मार्क स्टेटमेंट और सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र पर मुद्रित निर्देश जो "सभी श्रेणियों के लिए नियुक्ति के लिए सीटीईटी प्रमाण पत्र की वैधता अवधि अंक विवरण या वैधता अवधि जारी करने की तारीख से सात वर्ष होगी। सभी श्रेणियों के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र जारी होने की तारीख से सात वर्ष होगा "नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है जब तक कि उपयुक्त सरकार द्वारा अन्यथा अधिसूचित नहीं किया जाता है, जीवन के लिए वैध रहेगा।"

"इसलिए, सीबीएसई सीटीईटी की पिछली परीक्षाओं से संबंधित कोई संशोधित अंक विवरण और सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र जारी नहीं करेगा," आधिकारिक नोटिस पढ़ें।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा की थी कि सरकार ने 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि को 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन करने का निर्णय लिया है। 2020 में, राष्ट्रीय शिक्षक परिषद शिक्षा (एनसीटीई) ने सामान्य निकाय की अपनी 50 वीं बैठक में टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता को 7 साल से बढ़ाकर जीवन भर के लिए मंजूरी दे दी थी।

Previous
Next Post »