Windows 11 ISO leaked ahead of launch & reveals new UI Start menu and icons for PCs विंडोज 11 आईएसओ लॉन्च से पहले लीक हो गया, नए यूआई, स्टार्ट मेनू और पीसी के लिए आइकन का खुलासा किया ~ RKReviewZone

Windows 11 ISO leaked ahead of launch & reveals new UI Start menu and icons for PCs विंडोज 11 आईएसओ लॉन्च से पहले लीक हो गया, नए यूआई, स्टार्ट मेनू और पीसी के लिए आइकन का खुलासा किया

 


24 जून के लिए माइक्रोसॉफ्ट के आश्चर्यजनक खुलासा को बर्बाद कर दिया है, विंडोज 11 ऑनलाइन लीक हो गया है। सबसे पहले, चीन की Baidu वेबसाइट पर कुछ स्क्रीनशॉट सामने आए, लेकिन कुछ ही क्षण बाद, विंडोज 11 आईएसओ फाइल को डंप कर दिया गया, जिससे हजारों अधीर उत्साही लोग अगली पीढ़ी के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को आज़माने के लिए तैयार हो गए। विंडोज 11 में एक नया स्टार्ट मेन्यू, एक नया टास्कबार डिज़ाइन, ऐप आइकन, विंडोज़ के लिए गोल कोने और बहुत कुछ है। कुछ नए दृश्य परिवर्तन वास्तव में विंडोज 10X से उधार लिए गए हैं, जो अब दबे हुए हैं।

उन लोगों द्वारा साझा किए गए विंडोज 11 के स्क्रीनशॉट के अनुसार, जो आईएसओ फाइल की एक प्रति प्राप्त करने में कामयाब रहे, सबसे बड़ा बदलाव स्टार्ट मेन्यू में आ रहा है - और यह क्रोम ओएस के समान है। Microsoft ने ऐप आइकन को टास्कबार के केंद्र में और एक नया स्टार्ट बटन ले जाया है, जिस पर क्लिक करने से एक पॉप-अप खुलता है जो आपके पीसी पर आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए अधिक एप्लिकेशन और सेवाओं को प्रकट करता है। ट्रे क्षेत्र पहले की तुलना में साफ दिखता है जो सीधे टास्कबार से कुछ कार्यात्मकताओं तक पहुंचने का एक आसान तरीका हो सकता है। आपका स्वागत करने के लिए एक नया विंडोज 11 बूट एनिमेशन और एक स्टार्टअप साउंड भी है।

विंडोज 11 में आने वाला सबसे बड़ा बदलाव स्टार्ट मेन्यू में है, जो अब सरलीकृत रूप देने के लिए स्थिर आइकन के पक्ष में लाइव टाइलें खो देता है। मैं इस बदलाव के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन लाइव टाइलें हैं जो विंडोज को थोड़ा और सुंदर बनाती हैं और कभी-कभी उपयोगी होती हैं जब ये टाइलें फ़्लिप करते समय जानकारी दिखाती हैं। ऐप आइकन में एनीमेशन नहीं है, कम से कम मैं विंडोज 11 के इस शुरुआती संस्करण से यही देख सकता हूं। आप ऐप्स को पिन कर सकते हैं और इन आइकन से हाल की फाइलों पर जा सकते हैं। शटडाउन और रीस्टार्ट विकल्प अब स्टार्ट मेन्यू पर तुरंत उपलब्ध हैं।

स्टार्ट मेन्यू और ऐप्स का रिपोजिशनिंग विंडोज को एक नया रूप देता है, लेकिन, किसी कारण से, यदि आप पुरानी शैली को वापस चाहते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट ने इसे ठीक करने के लिए सेटिंग्स में एक टॉगल शामिल किया है। इस विकल्प के साथ, आप स्टार्ट मेनू और आइकन को स्क्रीन और टास्कबार के बाईं ओर ले जा सकते हैं। विंडोज 11 को विंडोज 95-युग के आइकॉन से भी छुटकारा मिला है। त्वरित विकल्पों के साथ अपने खाते को प्रबंधित करने के लिए आपके पास एक नया मल्टी-डेस्कटॉप आइकन, एक नया सेटिंग आइकन और एक निचला बार है। ऐप विंडो में गोल कोने हैं, जिससे ओएस को थोड़ा अलग लुक भी मिलता है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 में भी डार्क मोड को शामिल किया है, लेकिन यह नया वर्जन पहले से थोड़ा ज्यादा खूबसूरत लग रहा है। और साथ ही, विंडोज 11 में एक नया डिफ़ॉल्ट वॉलपेपर है, जो मुझे बहुत पसंद है।


ऐसा लगता है कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 के साथ विंडोज विजेट्स को वापस ला दिया है, लेकिन यह पूरी तरह से काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह शुरुआती दौर में है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि विंडोज 11 का निर्माण हर कोई कर रहा है जो एक प्रारंभिक संस्करण है। इस बिल्ड में ज्यादातर ऐप्स उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन ओवरऑल फील खत्म हो गया है। विंडो के लिए मैक्सिमाइज बटन में नए स्नैप कंट्रोल उपलब्ध हैं, जिन्हें आप विंडो को आधा या एक चौथाई आकार देने के लिए चुन सकते हैं और इसे स्क्रीन के चार कोनों में से एक में रख सकते हैं। यह अच्छा है क्योंकि यह आपको स्क्रीन पर उनमें से अधिक फिट करने के लिए विंडोज़ का आकार बदलने के लिए समय बचाता है। इस तरह, एक साधारण क्लिक काम करेगा।

ऐसा लगता है कि Microsoft Store (पहले Windows Store) में अभी तक कोई अपग्रेड नहीं हुआ है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह विंडोज 11 का शुरुआती निर्माण है। माइक्रोसॉफ्ट निश्चित रूप से माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में नए विजुअल और कोर अपग्रेड ला रहा है क्योंकि बिल्ड 2021 सम्मेलन में, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने जोर देकर कहा कि अगली पीढ़ी डेवलपर्स पर ध्यान केंद्रित करेगी। तो, अभी, विंडोज 11 पर माइक्रोसॉफ्ट स्टोर दिखता है और ठीक उसी तरह काम करता है जैसे यह विंडोज 10 पर करता है। लेकिन आप जल्द ही माइक्रोसॉफ्ट स्टोर के माध्यम से Google क्रोम और अन्य लोकप्रिय ऐप्स उपलब्ध देख सकते हैं।


विंडोज 11 में दृश्य परिवर्तनों का एक बड़ा हिस्सा Xbox ऐप में देखा जा सकता है। एक्सबॉक्स ऐप अब ओएस के साथ बेहतर ढंग से एकीकृत है और एक्सबॉक्स गेम पास को सीमा पर लाता है। Xbox गेम बार और Windows गेम मोड के साथ-साथ Xbox सोशल नेटवर्क और Xbox स्टोर भी उपलब्ध हैं।

इसके लायक क्या है, विंडोज 11 एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह महसूस करता है क्योंकि विंडोज 10 अब कितना पुराना हो गया है। यह लीक हुआ विंडोज 11 आईएसओ माइक्रोसॉफ्ट के आश्चर्य को बर्बाद कर देता है, लेकिन अभी भी कई चीजें हैं जो काफी उपलब्ध नहीं हैं और यही घटना है। Microsoft इस साल के अंत में स्थिर रिलीज़ होने से पहले, 24 जून के कार्यक्रम में विंडोज 11 इनसाइडर प्रोग्राम की भी घोषणा करेगा। Microsoft इवेंट 24 जून को रात 8.30 बजे IST से शुरू होगा।

Previous
Next Post »