VLC Media Player banned in India? ~ RKReviewZone

VLC Media Player banned in India?

 



VLC Media Player banned in India?


कई प्लेटफार्मों में भारत के सबसे लोकप्रिय मीडिया प्लेयर में से एक, VLC मीडिया प्लेयर को कथित तौर पर देश में प्रतिबंधित किया जा रहा है। VLC मीडिया प्लेयर वेबसाइट अब भारत में काम नहीं करती है और उपयोगकर्ता अब इंस्टॉलेशन के लिए प्रोग्राम की exe फ़ाइल डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।


दिलचस्प बात यह है कि VLC मीडिया प्लेयर (एंड्रॉइड ऐप) अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। एंड्रॉइड फोन वाले उपयोगकर्ता Google Play Store पर जा सकते हैं और अभी के लिए ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। 


इस बीच, यदि आपके पास पहले से ही आपके डिवाइस, फोन या पीसी पर VLC मीडिया प्लेयर स्थापित है, तो भी आप प्रोग्राम को बिना किसी समस्या के चलाने में सक्षम होना चाहिए। विंडोज़ लैपटॉप/डेस्कटॉप पर, भले ही आपके पास ऑफ़लाइन निष्पादन योग्य सेटअप फ़ाइल हो, आप उपकरण को स्थापित करने और उसका उपयोग करने में सक्षम होंगे।


VLC मीडिया प्लेयर पर प्रतिबंध क्यों लगाया जा रहा है?


VLC मीडिया प्लेयर को भारत में पिछले पांच महीने से बैन कर दिया गया था। हालांकि, पीसी और एंड्रॉइड पर लोकप्रिय कार्यक्रम के अधिकांश उपयोगकर्ता, जिनके पास पहले से ही मीडिया प्लेयर स्थापित होने की संभावना थी, साइट को नीचे ले जाने से बेखबर थे।


न तो वीएलसी मीडिया प्लेयर और न ही सरकार ने यह खुलासा किया है कि मीडिया प्लेयर को क्यों हटाया गया। हालाँकि, कई रिपोर्टों से पता चलता है कि साइबर हमलों के लिए चीन समर्थित हैकिंग समूह सिकाडा द्वारा कार्यक्रम का उपयोग करने के बाद यह कदम उठाया गया था। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल सिकाडा द्वारा लक्ष्य मशीनों पर दुर्भावनापूर्ण कोड को तैनात करने के लिए किया गया था, एक बड़े साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में।

Previous
Next Post »